MCP рдХреЗ рдорд╛рдзреНрдпрдо рд╕реЗ рдХрдиреЗрдХреНрдЯ рдХрд░реЗрдВ тЖТ

рдЧрдгрдирд╛ рджрд░реНрдЬ рдХрд░реЗрдВ

рд╕реВрддреНрд░ (рдлреЙрд░реНрдореВрд▓рд╛)

рд╡рд┐рдЬреНрдЮрд╛рдкрди

рдкрд░рд┐рдгрд╛рдо

LTV : CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд
3 : 1
Healthy (ideal 3:1 to 5:1)
LTV : CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд 3 : 1
LTV рдХреЗ % рдХреЗ рд░реВрдк рдореЗрдВ CAC 33.33%
рдЖрдХрд▓рди Healthy (ideal 3:1 to 5:1)

LTV:CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдХреНрдпрд╛ рд╣реИ?

LTV:CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдЙрд╕ рдХреБрд▓ рдореБрдирд╛рдлрд╝реЗ рдХреА рддреБрд▓рдирд╛ рдХрд░рддрд╛ рд╣реИ рдЬреЛ рдЖрдк рдПрдХ рдФрд╕рдд рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рд╕реЗ рдЙрд╕рдХреЗ рдкреВрд░реЗ рдЬреБрдбрд╝рд╛рд╡ рдХреЗ рджреМрд░рд╛рди рдХрдорд╛рддреЗ рд╣реИрдВ (Customer Lifetime Value) рдФрд░ рдЙрд╕ рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдХреЛ рдЬреЛрдбрд╝рдиреЗ рдореЗрдВ рд▓рдЧреА рд▓рд╛рдЧрдд рд╕реЗ (Customer Acquisition Cost)ред SaaS рдФрд░ рд╕рдмреНрд╕рдХреНрд░рд┐рдкреНрд╢рди-рдЖрдзрд╛рд░рд┐рдд рдХрд╛рд░реЛрдмрд╛рд░реЛрдВ рдореЗрдВ рдпрд╣ рд╕рдмрд╕реЗ рдЕрд╣рдо рдореЗрдЯреНрд░рд┐рдХреНрд╕ рдореЗрдВ рд╕реЗ рдПрдХ рд╣реИ, рдХреНрдпреЛрдВрдХрд┐ рдпрд╣ рджрд┐рдЦрд╛рддрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЖрдкрдХреА рдЧреНрд░реЛрде рдорд╢реАрди рдореБрдирд╛рдлрд╝реЗ рд╡рд╛рд▓реА рдФрд░ рдЯрд┐рдХрд╛рдК рд╣реИ рдпрд╛ рдирд╣реАрдВред 3:1 рдХрд╛ рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдЖрдо рддреМрд░ рдкрд░ рдЖрджрд░реНрд╢ рдорд╛рдирд╛ рдЬрд╛рддрд╛ рд╣реИ тАФ рдЕрдзрд┐рдЧреНрд░рд╣рдг рдкрд░ рдЦрд░реНрдЪ рдХрд┐рдП рдЧрдП рд╣рд░ рд░реБрдкрдпреЗ (рдпрд╛ рдбреЙрд▓рд░) рдХреЗ рдмрджрд▓реЗ рддреАрди рдЧреБрдирд╛ рд▓рд╛рдЗрдлрдЯрд╛рдЗрдо рд╡реИрд▓реНрдпреВ рдорд┐рд▓рдирд╛ред

Balance scale comparing a tall LTV coin stack to a short CAC coin stack at 3 to 1
The LTV:CAC ratio compares the value a customer brings against the cost to acquire them, ideally around 3:1.

рдЗрд╕ рдХреИрд▓рдХреБрд▓реЗрдЯрд░ рдХрд╛ рдЙрдкрдпреЛрдЧ рдХреИрд╕реЗ рдХрд░реЗрдВ

рдЕрдкрдиреА рдФрд╕рдд Customer Lifetime Value рдФрд░ рдФрд╕рдд Customer Acquisition Cost рджрд░реНрдЬ рдХрд░реЗрдВред рдХреИрд▓рдХреБрд▓реЗрдЯрд░ LTV рдХреЛ CAC рд╕реЗ рднрд╛рдЧ рджреЗрдХрд░ рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдирд┐рдХрд╛рд▓рддрд╛ рд╣реИ, CAC рдХреЛ LTV рдХреЗ рдкреНрд░рддрд┐рд╢рдд рдХреЗ рд░реВрдк рдореЗрдВ рджрд┐рдЦрд╛рддрд╛ рд╣реИ, рдФрд░ рдирддреАрдЬреЗ рдХреЛ рдЗрдВрдбрд╕реНрдЯреНрд░реА рдХреЗ рдорд╛рдирдХреЛрдВ рдкрд░ рдкрд░рдЦрддрд╛ рд╣реИред рдПрдХ рдЬреИрд╕реЗ рдЖрдБрдХрдбрд╝реЗ рдЗрд╕реНрддреЗрдорд╛рд▓ рдХрд░реЗрдВ тАФ рджреЛрдиреЛрдВ рдПрдХ рд╣реА рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рд╕рдореВрд╣ рдФрд░ рд╕рдорд╛рди рд╕рдордпрд╛рд╡рдзрд┐ рдХреЛ рджрд░реНрд╢рд╛рдиреЗ рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред

рдлрд╝реЙрд░реНрдореВрд▓рд╛ рдХреЛ рд╕рдордЭреЗрдВ

$$\text{LTV:CAC Ratio} = \frac{\text{LTV}}{\text{CAC}}$$ LTV рдЖрдо рддреМрд░ рдкрд░ рдкреНрд░рддрд┐ рдЕрдХрд╛рдЙрдВрдЯ рдФрд╕рдд рд░рд╛рдЬрд╕реНрд╡ рдХреЛ рдЧреНрд░реЙрд╕ рдорд╛рд░реНрдЬрд┐рди рдФрд░ рдФрд╕рдд рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдЕрд╡рдзрд┐ рд╕реЗ рдЧреБрдгрд╛ рдХрд░рдХреЗ рдирд┐рдХрд╛рд▓рд╛ рдЬрд╛рддрд╛ рд╣реИред CAC рдХреБрд▓ рд╕реЗрд▓реНрд╕ рдФрд░ рдорд╛рд░реНрдХреЗрдЯрд┐рдВрдЧ рдЦрд░реНрдЪ рдХреЛ рдЙрд╕реА рдЕрд╡рдзрд┐ рдореЗрдВ рдЬреЛрдбрд╝реЗ рдЧрдП рдирдП рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХреЛрдВ рдХреА рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛ рд╕реЗ рднрд╛рдЧ рджреЗрдХрд░ рдирд┐рдХрд▓рддрд╛ рд╣реИред рдПрдХ рдХреЛ рджреВрд╕рд░реЗ рд╕реЗ рднрд╛рдЧ рджреЗрдиреЗ рдкрд░ рдЦрд░реНрдЪ рдХреА рдХреБрд╢рд▓рддрд╛ рдПрдХ рддреБрд▓рдирд╛-рдпреЛрдЧреНрдп рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛ рдореЗрдВ рдмрджрд▓ рдЬрд╛рддреА рд╣реИред

Fraction diagram dividing LTV by CAC to produce the ratio
The ratio is simply customer lifetime value divided by customer acquisition cost.

рд╣рд▓ рдХрд┐рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рдЙрджрд╛рд╣рд░рдг

рдорд╛рди рд▓реАрдЬрд┐рдП рдХреЛрдИ рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдЕрдкрдиреЗ рдкреВрд░реЗ рдЬреБрдбрд╝рд╛рд╡ рдХреЗ рджреМрд░рд╛рди $3,000 рдХрд╛ рдореВрд▓реНрдп рджреЗрддрд╛ рд╣реИ рдФрд░ рдЙрд╕реЗ рдЬреЛрдбрд╝рдиреЗ рдореЗрдВ $1,000 рдХреА рд▓рд╛рдЧрдд рдЖрддреА рд╣реИред рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рд╣реЛрдЧрд╛ $$3{,}000 \div 1{,}000 = 3.0,$$ рдпрд╛рдиреА 3:1 тАФ рдПрдХ рд╕реНрд╡рд╕реНрде рдФрд░ рдЖрджрд░реНрд╢ рдирддреАрдЬрд╛ред рдпрд╣рд╛рдБ CAC рд▓рд╛рдЗрдлрдЯрд╛рдЗрдо рд╡тРГреИрд▓реНрдпреВ рдХрд╛ \(1{,}000 \div 3{,}000 = 33.33\%\) рдЦрдкрд╛рддрд╛ рд╣реИ, рдЬрд┐рд╕рд╕реЗ рд╕рдВрдЪрд╛рд▓рди рдФрд░ рдЧреНрд░реЛрде рдХреЛ рдмрдврд╝рд╛рд╡рд╛ рджреЗрдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рднрд░рдкреВрд░ рдорд╛рд░реНрдЬрд┐рди рдмрдЪрддрд╛ рд╣реИред

рдЕрдХреНрд╕рд░ рдкреВрдЫреЗ рдЬрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓реЗ рд╕рд╡рд╛рд▓

рдЕрдЪреНрдЫрд╛ LTV:CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдХрд┐рддрдирд╛ рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИ? 3:1 рд╕реЗ 5:1 рдХреЗ рдмреАрдЪ рдХрд╛ рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдЖрдо рддреМрд░ рдкрд░ рдЖрджрд░реНрд╢ рдорд╛рдирд╛ рдЬрд╛рддрд╛ рд╣реИред 3:1 рд╕реЗ рдХрдо рд╣реЛрдиреЗ рдХрд╛ рдорддрд▓рдм рд╣реИ рдХрд┐ рдЖрдк рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдЬреЛрдбрд╝рдиреЗ рдореЗрдВ рдЬрд╝рд░реВрд░рдд рд╕реЗ рдЬрд╝реНрдпрд╛рджрд╛ рдЦрд░реНрдЪ рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реИрдВ; 5:1 рд╕реЗ рдЬрд╝реНрдпрд╛рджрд╛ рд╣реЛрдиреЗ рдХрд╛ рдорддрд▓рдм рд╣реЛ рд╕рдХрддрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЖрдк рдЧреНрд░реЛрде рдореЗрдВ рдкрд░реНрдпрд╛рдкреНрдд рдирд┐рд╡реЗрд╢ рдирд╣реАрдВ рдХрд░ рд░рд╣реЗред

1 рд╕реЗ рдХрдо рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдХреНрдпреЛрдВ рдмреБрд░рд╛ рд╣реИ? 1:1 рд╕реЗ рдХрдо рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдХрд╛ рдорддрд▓рдм рд╣реИ рдХрд┐ рдХрд┐рд╕реА рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдХреЛ рдЬреЛрдбрд╝рдиреЗ рдореЗрдВ рдЖрдк рдЙрд╕рд╕реЗ рд╣реЛрдиреЗ рд╡рд╛рд▓реА рдХреБрд▓ рдХрдорд╛рдИ рд╕реЗ рднреА рдЬрд╝реНрдпрд╛рджрд╛ рдЦрд░реНрдЪ рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реИрдВ тАФ рдпрд╛рдиреА рд╣рд░ рдмрд┐рдХреНрд░реА рдкрд░ рдХрд╛рд░реЛрдмрд╛рд░ рдХреЛ рдиреБрдХрд╕рд╛рди рд╣реЛ рд░рд╣рд╛ рд╣реИред

рдпрд╣ CAC рдкреЗрдмреИрдХ рд╕реЗ рдХреИрд╕реЗ рдЕрд▓рдЧ рд╣реИ? LTV:CAC рдЕрдиреБрдкрд╛рдд рдЧреНрд░рд╛рд╣рдХ рдХреЗ рдкреВрд░реЗ рдЬреАрд╡рдирдХрд╛рд▓ рдореЗрдВ рдХреБрд▓ рд░рд┐рдЯрд░реНрди рдорд╛рдкрддрд╛ рд╣реИ, рдЬрдмрдХрд┐ CAC рдкреЗрдмреИрдХ рдпрд╣ рдмрддрд╛рддрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЕрдзрд┐рдЧреНрд░рд╣рдг рд▓рд╛рдЧрдд рд╡рд╕реВрд▓ рдХрд░рдиреЗ рдореЗрдВ рдХрд┐рддрдиреЗ рдорд╣реАрдиреЗ рд▓рдЧрддреЗ рд╣реИрдВред рджреЛрдиреЛрдВ рдХреЛ рд╕рд╛рде рджреЗрдЦрдирд╛ рдЙрдкрдпреЛрдЧреА рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИред

Gauge showing LTV to CAC ratio zones with healthy range around three to one
Benchmark zones: below 1:1 is unprofitable, around 3:1 is healthy, and very high may signal underinvestment.
рдЕрдВрддрд┐рдо рдЕрдкрдбреЗрдЯ: